कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों बचे | वर्क आउट मीनिंग कर के, ब्लड प्रेशर, ऑफिस सिटी, हार्ट, डिजीज, डायबिटीज पाए रहत

कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों बचे

कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों बचे | हर कोई यह सोचता है कि वह 100 साल से ज्यादा और लंबे समय तक सेहतमंद रहे, लेकिन आज कल की बिजी लाइफ स्टाइल को देखकर लंबी उम्र की सौगात पाना काफी मुश्किल लगता है। आज के दौर में जैसे लोग ब्लड प्रेशर, ऑफिस सिटी, हार्ट, डिजीज, डायबिटीज और कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों का शिकार हो रहे हैं। मौजूदा लाइफस्टाइल में भले ही 100 साल बेहद मुश्किल है।

कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों बचे

1. बावजूद इसके अपनी रूटीन में पॉजिटिव बदलाव लाकर लंबी और सेहतमंद जिंदगी की सौगात पाई जा सकती है तो आशिक इस आर्टिकल में मैं आपको पांच ऐसे काम बताने वाला हूं कि अगर आपको लंबी और सेहतमंद जिंदगी चाहिए तो आपको इन कामों को अपनाना चाहिए |

2. लंबे समय तक सेहतमंद जीवन जीना चाहते हैं तो फास्ट फूड जंक फूड और तली भुनी चीजों को खाना कम कर दीजिए। यह बिल्कुल बंद कर दीजिए। दरअसल खानपान में गड़बड़ी के चलते आपको कई तरह की बीमारियां घेर सकती है। अगर आप 100 साल लंबी उम्र की सौगात पाना चाहते हैं। तो आपको अपने खान-⁠पान में चेंज करने ही होंगे। अपनी डाइट में फलों हरी पत्तेदार सब्जियों, प्रोटीन, कैल्शियम और फाइबर युक्त चीजों को शामिल करिए। भरपूर मात्रा में पानी पीजिए और हफ्ते में कम से कम 1 दिन का उपवास जरूरत है।

3 . एक्सरसाइज लंबी उम्र की सौगात पाने के लिए सबसे बेहतरीन ऑप्शन है। फिजिकल एक्सरसाइ जी हां, फिट और हेल्दी रहने के लिए रोजाना, योगा प्राणायाम और एक्सरसाइज जैसी फिजिकल एक्टिविटी। इसको अपनी डेली रुटीन का हिस्सा बना लीजिए। रोजाना सुबह उठने के बाद कम से कम 30 मिनट तक मॉर्निंग वॉक करना चाहिए। इस दौरान आप बीच-⁠बीच में दौड़ लगा सकते हैं और फिजिकल एक्सरसाइज भी कर सकते हैं। रोजाना सुबह उठते ही सबसे पहले एक गिलास पानी पी लीजिए।

कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों बचे

और उसके बाद या तो मॉर्निंग वॉक पर निकल जाइए या फिर घर पर ही फिजिकल एक्सरसाइज कीजिए। नंबर को अपनी रूटीन को सेट करिए। लंबी और सेहतमंद जिंदगी के लिए यह बहुत जरूरी है कि आप अपने डेली रूटीन को सेट करिए और रूटीन के हिसाब से अपने सभी कामों को समय पर पूरा करिए। इसके लिए सुबह उठने से लेकर रात के सोने तक अपनी रूटीन को आप सेट कर लीजिए और उसको फॉलो करिए। समय से नाश्ता करिए। समय से खाना खाइए। समय से सोइए और समय से एक्सरसाइज करने जैसी आदतों को अपनाकर आप लंबे समय तक निरोगी। जीवन जी सच बताना। आपको 7 से 2 घंटे के लिए जरूर पूरी करनी चाहिए नंबर सेव।

स्ट्रेस फ्री रहे काम का बोझ और परिवार की जिम्मेदारियों के बीच 10 लोग इस ट्रस्ट होते जा रहे हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं किस देश आपको कई बीमारियों का शिकार बना सकता है। अगर आप इस ड्रेस में रहेंगे तो इससे ना तो आप ठीक से काम कर पाएंगे और ना ही जीवन में आप कामयाबी हासिल कर पाएंगे। इतना ही नहीं इसलिए आपकी जिंदगी को भी कम कर सकता है, जबकि stress-⁠free आदमी को बीमारियां छूने से भी डरती है।

कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों बचे

फ्री रहने के लिए आप मेडिटेशन का सहारा भी ले सकते हैं। इसमें काफी इंपोर्टेंट है। सबसे पहले तो यह आपकी डाइट आपकी हेल्प आपकी डाइट पर डिपेंड करती है जिसने अच्छी आपकी डाइट होती है। उतनी ही अच्छी आपकी हेल्थ होती है। फास्ट फूड जंक फूड इन आप कम से कम इस्तेमाल करिए और हो सके तो आप ही ने बिल्कुल ही बंद कर दीजिए, लेकिन

इंपॉर्टेंट चीज है। फिजिकल एक्सरसाइज डाइट के साथ साथ ही आपको फिजिकल एक्सरसाइज करना भी काफी जरूरी होता है। आप मॉर्निंग वॉक कर सकते हैं। आप जिम ज्वाइन कर सकते हैं। इसके अलावा किसी और तरीके की फिजिकल एक्सरसाइज आपको जरूर करनी चाहिए और तीसरी मोस्ट इंपोर्टेंट चीज़ है। इससे फ्री रहना अगर आपकी डाइट अच्छी है। आप एक्सरसाइज भी करते हैं, लेकिन आप इस स्ट्रेस बहुत ज्यादा लेते हैं तब आपकी हेल्थ को इससे काफी नुकसान हो सकता है।

कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों बचे

तो आप stress-⁠free अली तनाव मुक्त रहने की कोशिश करिए। अगर आपके साथ भी प्रॉब्लम होती है। कोई घटना घट जाती है तो आप ही सोचिए कि एक नुकसान तो हो चुका है और अब आप इस प्रेस लेकर के एक दूसरे स्थान पर रहे हैं। यानी अपनी बॉडी को आप हार पहुंचा रहे हैं तो आप उसका एड्रेस लेने के बजाय आप यह सोचिए कि आप उस काम को कैसे सही कर सकते हैं। सुबह इसी कुछ काम है जिन्हें अगर आप अपनाते हैं तो आप एक लंबी और हेल्दी लाइफ पा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.